Wednesday, October 16, 2024

GOOD NEWS अब अंबेडकरनगर में मिलेगा सिंगल डोनर प्लेटलेट्स,राजकीय मेडिकल कॉलेज में इस सुविधा का हुआ शुभारंभ…

अंबेडकरनगर । महामाया राजकीय एलोपैथिक मेडिकल कॉलेज में सिंगल डोनर प्लेटलेट्स की सुविधा का शुभारंभ हो गया है।कॉलेज के प्रधानाचार्य प्रो आभास कुमार ने सिंगल डोनर प्लेटलेट्स (एसडीपी) की सुविधा का औपचारिक शुभारंभ किया। अंबेडकरनगर में अभी तक यह सुविधा उपलब्ध नहीं थी ।

सिंगल डोनर प्लेटलेट सामान्य प्लेटलेट यानी कि रेंडम डोनर प्लेटलेट की अपेक्षा ज्यादा प्रभावशाली होता है । रेंडम डोनर प्लेटलेट से एक बार में जहां पांच हजार प्लेटलेट बढ़ता है वहीं सिंगल डोनर प्लेटलेट से एक बार में कम से कम पच्चीस हजार प्लेटलेट बढ़ जाता है। इसका लाभ लेने के लिए मरीजों को आठ हजार रुपए खर्च करने पड़ेंगे । इस नई सुविधा से प्लेटलेट्स की कमी से जूझ रहे मरीजों को राहत मिलेगी और उन्हें समय पर उपचार मिल सकेगा।

इस अवसर पर प्रधानाचार्य आभास कुमार ने कहा कि सिंगल डोनर प्लेटलेट्स तकनीक से मरीजों को बेहतर गुणवत्ता की प्लेटलेट्स उपलब्ध होंगी, जिससे डेंगू, कैंसर और अन्य प्लेटलेट्स की कमी से होने वाली बीमारियों के मरीजों को अत्यधिक लाभ होगा। उन्होंने यह भी बताया कि यह सुविधा खासकर उन मरीजों के लिए कारगर होगी जिन्हें प्लेटलेट्स की अत्यधिक जरूरत होती है और जिन्हें बार-बार रक्तदान की आवश्यकता होती है।

इस मौके पर डा उमेश वर्मा , डॉ मनोज गुप्ता तथा रक्त कोष के टेक्नीशियन राकेश, संतोष, नवीन, राजकुमार और दीपक भी उपस्थित रहे। 

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments

error: Content is protected !!